FASTag Kya Hai | FASTag Ke Kya Fayde Hain | What is FASTag | FASTag

FASTag Kya Hai, FASTag Ke Kya Fayde Hain, What is FASTag, FASTag
FASTag क्या,क्यों जरूरी है?

दोस्तों अब Ministry of Road Transport Highways ने कई तरह के बदलाव कर दिए हैं, अब FASTag सभी वाहनों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। अगर आपके पास भी कोई वाहन है तो आप भी FASTag लगवा लीजिए वरना आपको Toll Plaza में दो गुना रकम तो देनी ही पड़ेगी, साथ में आप अगर गाड़ी का Pollution, License, Insurance इत्यादि बनवाना चाहते हैं तो वो बिना FASTag के नहीं बनेगा । 
अब आप जब भी किसी Highway से गुजरेंगे और Toll Plaza को Cross करेंगे तो पहले कि भांति पैसा नहीं देना पड़ेगा। बशर्ते आपकी गाड़ी में FASTag लगी हुई हो। इसलिए भी FASTag जरूरी है क्योंकि अगर आप FASTag नहीं लगवाते हैं तो दो गुना Toll Tax देना पड़ेगा।

आइये आज के Article में जानते हैं कि FASTag क्या है ?, FASTag क्यों ज़रूरी है ?, FASTag से क्या लाभ है ?, FASTag कैसे बनाएं ? इत्यादि ।

FASTag क्या है ?

फास्टैग (FASTag) इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन ( Electronic Toll Collection) का विधि है। इसमें Radio Frequency Identification (RFID) का Use होता है। यह Reacharge होने वाला Prepaid Tags है। गाड़ी में FASTag लगा हुआ होने से आपको Toll Plaza में बिना रुके Toll Tax कट जाएगा ।

FASTag एक Unique Code होगा जो किसी दूसरे से मेल नहीं होगा । अगर आपके पास बहुत सारी गाड़ियां हैं तो सबका अलग - अलग FASTag Code लगवाने होंगे परंतु Bank Account एक ही होगा।

FASTag क्यों ज़रूरी है ?

1 January 2021 से सभी वाहनों के लिए FASTag अनिवार्य हो गई है । अगर आपके गाड़ी के लिए कोई भी Document बनवानी है तो आपका गाड़ी में FASTag लगा हुआ होना चाहिए। इसके बिना Insurance, Permit , Fitnance Certificate, Pollution And License नहीं बन सकता है। हालांकि अभी Insurance को कराने के लिए अभी कुछ Extra Time दिया गया है जो कि 1 April 2021 तक है ।

राष्ट्रीय राजमार्गों ( National Highways) पर हो रही परेशानी से छुटकारा पाने के लिए FASTag एक सही समाधान है। FASTag वर्तमान समय में राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों पर 407 Toll Plaza पर चालू है, Future में और अधिक Toll Plaza को FASTag कार्यक्रम के तहत लाया जाएगा।

FASTag से हमें क्या लाभ है ?

FASTag गाड़ी लगा हुआ होने से Toll Tax जमा करते समय होने वाली परेशानियां ख़त्म हो जाएगी तथा इसे Electronic System के रूप में बदलने के लिए बनाया गया है। इसमें सभी वाहनों के लिए एक FASTag दिया जायेगा, जो वाहन की Wind Screen पर लगा हुआ होगा। Toll Gate के सामने आते ही इसे Track कर लिया जायेगा और इससे आपके वाहन का Automatically Toll Tax का Payment हो जायेगा ।
ये Payment सीधे आपके FASTag से Linked Bank Account से कट जाएगा । इसके लिए किसी तरह का OTP की जरूरत नहीं होगी।

अभी तक आप Toll Plaza पर Toll Tax Manually कर पाते हैं, लेकिन आने वाले समय में भारत सरकार ने अनुमान लगाया है कि FASTag से आप अपना Fuel ( Diesel, Petrol, Gass ) भी भर सकते हैं। कहीं गाड़ी Parking करेंगे तो उसका फीस Autometically आपके FASTag से Linked Bank Account से कट हो जाएगा ।

FASTag आप कहां से प्राप्त कर सकते हैं ?

FASTAg Offline Order-

आप अगर आप FASTag Offline लेना चाहते हैं तो इसे किसी भी Toll Plaza या CSC Center में भी प्राप्त कर सकते हैं।  

FASTAg Online Order-

अगर आप FASTag Online Order करना चाहते हैं तो इन FASTag Service Provider से Airtel Payment Bank, PhonePe , Google Pay, Paytm तथा किसी भी बैंक के Website से भी order कर सकते हैं।

निष्कर्ष -

आज के इस Article में हमने  आपको बताया बहुत ही आसान तरीके से कि FASTag क्या है ?, FASTag क्यों ज़रूरी है ?, FASTag से क्या लाभ है ?, FASTag कैसे बनाएं ?। आपको हमने बहुत ही आसान तरीके से बताया है की आप किस तरह से FASTag का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
तो ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें  Comments में बता सकते हैं तथा पसंद आई तो अपने दोस्तों को भी  Share कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारी हर Post की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए  Subscribe Box में अपना  Email Id  डाल कर  Subscribe कर सकते हैं। 

हम आपके राय की प्रतीक्षा करेंगे।

Tech Ranchi को आप FacebookInstagramTwitter पर follow कर सकते हैं। आप हमारे  YouTube Channel पर भी नई-नई जानकारी पाने के लिए Subscribe करें।

No comments: