Thursday, October 8, 2020

Cycle Sharering Service in RANCHI Android/iPhone Apps

Cycle Sharering Service in RANCHI Android/iPhone Apps
Cycle Sharering Service in RANCHI Android/iPhone Apps


Cycle Sharering Service in RANCHI Android/iPhone Apps, जोहार दोस्तों आज आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से पता चलेगा कि चार्टेड बाइक क्या होता है और इसे किस तरह से उपयोग करना चाहिए और साइकिल चलाने से हमें क्या - क्या फायदे होते हैं ? साइकिल का क्रेज लॉकडॉउन में फिर से बढ़ गया है। 3-4 साल पहले जहां लोग साइकिल से चलने में अपना इंसल्ट समझतेे थे, वहीं अब जिनके घरों में लक्जरी कारें हैं वो भी साइकिल चला रहे हैं।

 यूथ में ब्वॉयज जहां फिटनेस के लिए साइकिल चला रहे हैं, वहीं गर्ल्स बॉडी को स्लिम बनाने के लिए यूज कर रही हैं। यूथ लोग चाहे वो ब्वॉयज हो या गर्ल्स सभी कोई अपनी बॉडी को फिटनेस बनाने के लिए साइकिलिंग कर रहे हैं। इसके अलावा लोग अपनी हेल्थ को मेंटेन करने के लिए भी साइकिल का प्रयोग कर रहे हैं। तो चलिए अब हम चार्टर्ड साइकिल Service Ranchi के बारे बात करते हैं।

चार्टेड बाइक एप्लिकेशन पर अपना आईडी कैसे बनाएं ?

  1. सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से Charted Bike एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा।
  2. डाउनलोड करने के बाद उसको Open करते हैं तो सबसे पहले आपको लोकेशन On करने के लिए आ जाएगा, उसको Allow करने के बाद Next Page खुल जाएगा।
  3. फिर आप अपना मोबाइल नंबर डालें , उस मोबाइल नम्बर पर आपको एक OTP प्राप्त होगा, उस OTP को Enter OTP के Option पर डाल दें।
  4. अब आप अपना नाम, फ़ोटो और अपना ईमेल आईडी डाल दें।
  5. Registration के बाद आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई के माध्यम से इस सेवा को सब्सक्राइब करना होगा। सेवा को सब्सक्राइब करने के बाद ही आप साईकिल स्टैंड से साईकिल ले जा सकते हैं।
  6. पंजीकरण के बाद, व्यक्ति निकटतम साईकिल स्टैंड में साइकिल की उपलब्धता को ट्रैक कर सकता है।
  7. चार्टर्ड बाइक ऐप डाउनलोड और उपयोग के लिए एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफार्मों पर उपलब्ध है।

चार्टेर्ड बाइक पर साइकिल शेयरिंग के लिए शुल्क-

यदि आप इस सेवा का लुप्त उठाना चाहते हैं तो आपको- 

  • एक दिन के लिए ₹35 , 
  • एक माह के लिए ₹236, 
  • पूरे साल के लिए ₹1180 देने होंगे। 
सब्सक्रिप्शन करने के बाद आपको अपने Charted Bike वॉलेट में ₹50 का बैलेंस रखना होगा और कोविड 19 के चलते अपने मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु को डाउनलोड करना अनिवार्य किया गया है। सभी साइकिलों को जीपीएस रिसीवर से लैस किया गया है ताकि उनके ठिकाने और सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। सभी साइकिलों की ऐसी विशेषताएं हैं जो उन्हें कुंजी के रूप में एक अद्वितीय बारकोड उत्पन्न करके ऐप के माध्यम से लॉक और अनलॉक करने की अनुमति देती हैं। 

पहले 30 मिनट के लिए कोई पैसा नहीं ।

राँची वासियों को साइकिलिंग के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कुछ खास ऑफर भी दिया जा रहा है। आपको पहले 30 मिनट के लिए कोई पैसा देना नहीं होगा, भले ही आप दिन में 20 बार साइकिल क्यों न चलाएं। हालांकि 30 मिनट से पहले साइकिल को स्टैंड में रखना जरुरी होगा। एक बार साइकिल रखने के बाद दूसरी साइकिल को फिर से आधे घंटे के लिए चला सकते हैं। आधे घंटे से अधिक समय तक अपने पास साइकिल रखते हैं तो आपको 5 रुपया अतिरिक्त चार्ज लगेगा। एक घंटे के बाद आपको ₹10 प्रति घंटे के हिसाब से पैसे देने होंगे। दो घंटा से ऊपर होने पर आपको ₹70 प्रति घंटे चार्ज किया जाएगा। और 24 घंटे से ऊपर अगर आप साइकिल अपने पास रखते हैं तो आपको ₹5000 का जुर्माना देना पड़ेगा।

चार्टेर्ड बाइक शुरुआत कब और कहां से की गई थी ?

जर्मन साइकिल रेंटल स्टार्टअप नेक्स्टबाइक ने 2016 में वापस डिजिटल साइकिल शेयरिंग सेवाओं को लॉन्च करने के लिए अहमदाबाद स्थित परिवहन स्टार्टअप चार्टर्ड बाइक के साथ एक विशेष संयुक्त उद्यम को सील कर दिया था। 2004 में राल्फ कलुपनर द्वारा सिर्फ 20 साइकिलों (बाइक) के साथ स्थापित किया गया था। नेक्स्टबाइक में आज 35,000 से अधिक ब्रांड की साइकिलें हैं, जो 18 देशों और चार महाद्वीपों में फैली हुई हैं। भोपाल और पुणे जैसे भारत के शहरों ने पहले से ही एक ही सेवा प्रदाता के साथ भागीदारी करते हुए ऐसी सेवाओं को शुरू कर दिया है। वैसे तो इसकी शुरुआत दुनिया के बहुत सारे शहरों में किया गया है ठीक उसी तरह हमारे शहर रांची में भी इसकी शुरुआत 3 मार्च 2019 को किया गया था। 

रांची स्मार्ट सिटी परियोजना के एक हिस्से के रूप में, मुख्य रूप से रांची स्मार्ट सिटी कॉर्पोरेशन (RSCCL) द्वारा देखा गया, 3 मार्च 2019 से रांचीवासियों को एक विशेष उपहार मिला , शहर के लिए ऐप आधारित साइकिल शेयरिंग योजना। रांची में इसकी शुरुआत 600 साइकिलों के साथ हुई थी लेकिन अब 1200 साईकिल है। रांची के खास - खास जगह में इनका साइकिल स्टैंड बनाया गया है, जिस जगह से आदमी आसानी से साइकिल को ले जा सकते हैं।

इस योजना को रांची पर नवंबर 2018 में शुरू किया जाना था, लेकिन कुछ परिचालन चुनौतियों के कारण, इस परियोजना में कुछ महीनों की देरी हुई। अंत में यह सेवा 03 मार्च 2019 को एक पेडलिंग मैराथन के बाद शुरू की गई, जिसे 'रांची साइक्लोथॉन' नाम दिया गया, जिससे आवागमन के अनुकूल वातावरण के बारे में कुछ अतिरिक्त चर्चा हो सके। ए (प्री) -स्टिमेटेड 400 प्रतिभागियों को लॉन्च और साइक्लोथॉन में भाग लेना चाहिए था।

साईकिल चलाने से क्या-क्या फ़ायदे होते हैं ?

Cycle Sharering Service in RANCHI Android/iPhone Apps


तो आइए अब हम आपको बताते हैं साइकिल चलाने के फायदे। इन फायदों को जानने के बाद भी आप भी हैरान हो जाएंगे कि 30 मिनट के साइकिल चलाने से शरीरिक, मानसिक के अलावा, मर्दाना ताकत भी बढ़ती है।

ये हैं फायदे :- 

  1. अगर आप प्रतिदिन 2 Km या 30 मिनट तक साइकिल चलाते हैं तो ज्यादा समय तक जवान दिखेंगे।
  2. आधे घंटे तक साइकिल चलाने से शरीर के सभी अंग एक्टिव हो जाते हैं ऐसे में रात को बेहतरीन नींद आती है।
  3. आधा घंटा साइकिल चलाने से बॉडी की इम्यून सेल्स ज्यादा एक्टिव होती हैं और लोग कम बीमार पड़ते हैं।
  4. साइकिल चलाने से बॉडी की तमाम मशल्स हेल्दी और मजबूत हो जाती हैं। 
  5. साइकित चलाने से ब्रेन पॉवर एक्टिव होता है, जो सामान्य लोगों से अधिक ब्रेन पॉवर होता है।
  6. आधे घंटे साइकिल चलाने से व्यक्ति इतना कैलोरी नष्ट करता है कि उसका एक्ट्रा फैट कम हो जाता है।
  7. साईकिल चलाने से वातावरण दूषित नहीं होता है। 

 निष्कर्ष-

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि आप किस तरह से रांची शहर में साइकिल शेयरिंग सर्विस यानी चार्टर्ड बाइक सर्विस का लाभ कैसे उठा सकते हैं। साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि आप चार्टर्ड बाइक एप में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं और इस सर्विस को यूज करने के लिए आपको कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा।हमने आपको यह भी बताया कि साइकिल शेयरिंग सर्विस के क्या-क्या फायदे हैं और साइकिल चलाने के फायदे क्या हैं।

तो ये जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें Comments में बता सकते हैं तथा पसंद आई तो अपने दोस्तों को भी Share कर सकते हैं। साथ ही साथ हमारी हर Post की जानकारी सबसे पहले पाने के लिए Subscribe Box में अपना Email Id  डाल कर Subscribe कर सकते हैं। 

हम आपके राय की प्रतीक्षा करेंगे।

Tech Ranchi को आप FacebookInstagramTwitter पर follow कर सकते हैं। आप हमारे  YouTube Channel पर भी नई-नई जानकारी पाने के लिए Subscribe करें।  
Previous Post
Next Post

हैलो दोस्तों नमस्कार, मैं हूँ HemanT , YouTube Channels, Tech Ranchi और Ranchi Rockers 18 , Blogs Techranchi.in और Ranchirockers.in के Technical Author और Co-Founder । मेरी रूचि Technical World में है और जो भी Technical जानकारी है उसे आप सभी के समक्ष Video और Blogs के रूप में लेकर आता रहता हूँ। आप सभी से विनती है की अपना प्यार और Support बनाये रखिये हम आप सभी के लिए नई -नई जानकारियाँ लेकर आते रहेंगे। #techranchi #ranchirockers18

0 Comments: